Wednesday, October 23, 2024

एडमिशन शुरू चाहे तो परीक्षा केंद्र भी बदलने का विकल्प,कारेस्पोंडेन्स माध्यम से कई रोजगार मूलक कोर्स भी कर सकेंगे

Must Read

एडमिशन शुरू चाहे तो परीक्षा केंद्र भी बदलने का विकल्प,कारेस्पोंडेन्स माध्यम से कई रोजगार मूलक कोर्स भी कर सकेंगे

कोरबा। पीजी कालेज के अध्ययन केंद्र इग्नू में एडमिशन प्रारंभ हो चुका है। छात्र एमएससी फिजिक्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य कोर्स में भी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके अलावा अटल बिहारी वाजपेई यूनिवर्सिटी के एडमिशन भी प्रारंभ हैं। इग्नू से पढ़ाई करने वाले छात्र चाहे तो यहां से परीक्षा फार्म भरकर, परीक्षा देने के लिए देशभर में इग्नू के किसी भी अध्ययन केंद्र का चयन कर सकते हैं व जहां चाहे उस केंद्र में मौजूद रहकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
इग्नू के द्वारा ऐसे सब्जेक्ट में जिसमें प्रैक्टिकल शामिल होता है, उसे लांच किया गया है। अब छात्रों को पीजी कालेज में फिजिक्स में एमएससी की सुविधा मिल रही है। इसका एक कारण यह भी है कि औद्योगिक जिला होने के कारण बच्चे जाब करने लग जाते हैं और आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते। लेकिन उन्हें फिजिक्स में डिग्री की जरूरत पड़ती है। इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही फिजिक्स में एमएससी के कोर्स को शुरू किया गया है।इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) कामकाजी लोगों को कारेस्पोंडेन्स माध्यम से कई रोजगार मूलक कोर्स आफर करता है। अब एक कदम आगे बढ़ाते हुए विश्वविद्यालय ने प्रैक्टिकल विषय वाले कोर्स को भी लांच किया है। कोरबा के पीजी कालेज के विद्यार्थियों को इग्नू ने एमएससी, फिजिक्स करने की सुविधा प्रदान की है। धीरे-धीरे इग्नू अपना दायरा बढ़ा रहा है। खासतौर पर वर्किंग प्रोफेशनल युवा जोकि अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ देते हैं। उनके लिए इग्नू एक बेहद उपयोगी विकल्प है। इग्नू के जरिये युवा अपनव स्किल को इंप्रूव कर सकते हैं। अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए बड़े तादात में युवा इग्नू से पढऩे के लिए आवेदन करते हैं। औद्योगिक जिला होने के कारण कोरबा में इग्नू के कोर्सेस की डिमांड रहती है। जिले का अग्रणी शासकीय ईवीपीजी महाविद्यालय जिले में इग्नू का अध्ययन केंद्र है, जहां कई थ्योरी वाले कोर्स संचालित हैं। इसमें बड़ी तादाद में लोग एडमिशन लेते हैं। ज्यादातर एडमिशन लेने वाले छात्र कामकाजी होते हैं, जोकि काम करते हुए अपनी पढ़ाई को जारी रखते हैं। अब उन्हें पीजी कालेज से फिजिक्स विषय में एमएससी करने की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए सारे प्रैक्टिकल एग्जाम भी पीजी कालेज में होंगे। छात्र जब चाहे कालेज पहुंचकर फिजिक्स के प्रोफेसर से अपने डाउट क्लियर कर पढ़ाई भी कर सकते हैं।

Loading

Latest News

समय सीमा की बैठक में हुई विभागीय कार्यों की समीक्षा, सुनालिया पुल में अंडरपास निर्माण हेतु लोगों के व्यवस्थापन के लिए डीएमएफ से 3...

समय सीमा की बैठक में हुई विभागीय कार्यों की समीक्षा, सुनालिया पुल में अंडरपास निर्माण हेतु लोगों के व्यवस्थापन...

More Articles Like This