Friday, March 14, 2025

यात्रियों को मिल रही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की सुविधा, टिकट के लिए काउंटर की लंबी कतार से छुटकारा

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यात्रियों को मिल रही ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की सुविधा, टिकट के लिए काउंटर की लंबी कतार से छुटकारा

कोरबा। रेल यात्रियों को अब टिकट के लिए लंबी कतार लगने की जरूरत नहीं है। यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से आसानी से टिकट ले रहे हैं। इसके लिए कोरबा रेलवे स्टेशन में दो मशीन लगाई गई हैं। एटीवीएम व यूटीएस मोबाइल एप से भी डिजिटल व कैशलेस लेनदेन हो रहा है। डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने तथा यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें, इसी उद्देश्य से रेलवे प्रशासन द्वारा स्टेशनों में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम), यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही क्यूआर कोड और यूपीआई आईडी के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। बिलासपुर मंडल के 19 प्रमुख स्टेशनों पर 39 एटीवीएम स्थापित किया गया है। जिसमें कोरबा स्टेशन में 2 एटीवीएम की सुविधा शामिल है। ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन व यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से अनारक्षित टिकट के कई फायदे हैं।यात्री बिना कतार में लगे जनरल (अनारक्षित) टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यात्रियों को क्यूआर कोड और आर-वालेट के माध्यम से टिकट के भुगतान की सुविधा मिल रही है। खास बात यह है कि आर-वालेट से भुगतान करने पर तीन प्रतिशत का अतिरिक्त बोनस भी मिलता है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप के माध्यम से भी यात्री घर बैठे किसी भी स्टेशन का टिकट बुक कर सकते हैं और अपनी यात्रा को सुविधाजनक बना सकते हैं। इस पहल से यात्रियों को चिल्हर की समस्या, नकद लेन-देन की परेशानी से मुक्ति के साथ चिल्हर नहीं होने की स्थिति में ओवर चार्जिंग जैसी शिकायतों का समाधान मिल रहा है। डिजिटल भुगतान से अनियमितताओं से बचा जा सकता है। काउंटर पर खड़े रहने की आवश्यकता नहीं, जिससे यात्री अपना समय बचा सकते हैं। एटीवीएम व यूटीएस ऑन मोबाइल एप का यात्रियों द्वारा व्यापक प्रयोग के लिए वाणिज्य विभाग के पर्यवेक्षकों व कर्मचारियों की टीमों द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है 7 एटीवीएम से टिकट प्रदान करने के लिए फेसिलिटेटर की नियुक्ति भी की गई है। साथ ही टिकट काउंटर में बैठे कर्मचारियों द्वारा भी हर संभव सहायता की जा रही है। यात्रियों को ऑनलाइन भुगतान के साथ ही एटीवीएम तथा घर बैठे यूटीएस ऑन मोबाइल एप माध्यम से टिकट लेने के प्रक्रियाओं, इससे होने वाली फ़ायदों की जानकारी दी जा रही है। जिससे यात्रीगण इस सुविधा का सरलता के साथ उपयोग कर इसका लाभ उठा सकें 7 इसके साथ ही विभिन्न स्टेशनों में हेल्प-डेस्क का प्रावधान किया गया है जहां टिकट चेकिंग व बुकिंग स्टाफ द्वारा यात्रियों को एटीवीएम व यूटीएस ऑन मोबाइल एप के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

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