Sunday, June 1, 2025

मोर बिजली एप का विस्तार, घर बैठे मिलेगी 36 प्रकार की सुविधा

Must Read

मोर बिजली एप का विस्तार, घर बैठे मिलेगी 36 प्रकार की सुविधा

कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार ने मोर बिजली एप के पहले वर्जन को बिजली उपभोक्ताओं का अच्छा फीडबैक मिलने के कारण ही नागरिक सेवाओं को विस्तार देते हुए एप के दूसरे वर्जन को तैयार किया गया है। मोर बिजली एप 2.0 के माध्यम से अब उपभोक्ताओं को 36 प्रकार की सुविधा घर बैठे उपलब्ध हो सकेगी। नए मोर बिजली एप को प्रदेशवासियों की सुविधा के लिए छत्तीसगढ़ी बोली में उपलब्ध कराया गया है। जिन उपभोक्ताओं ने छत्तीसगढ़ी बोली को एसएमएस की भाषा के रूप में चुना है, उन्हें मासिक बिजली बिल, बिल भुगतान, बिल भुगतान रिमाइन्डर और बिल भुगतान की जानकारी छत्तीसगढ़ी में भेजी जाएगी। इसके साथ ही यह छत्तीसगढ़ी बोली का प्रदेश का पहला शासकीय मोबाइल एप बन चुका है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल की जानकारी, बिजली बिल का भुगतान और बिजली बंद होने की शिकायत के लिए मोर बिजली एप का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। बिजली बंद होने की लगभग 50 प्रतिशत से अधिक शिकायतें मोर बिजली ऐप के माध्यम से प्राप्त हो रही है।किसानों सहित सभी आम जनों को अक्सर बिजली कि किसी न किसी समस्या को लेकर बिजली विभाग के चक्कर काटने पड़ते हैं, चाहे वो नये कनेक्शन को लेकर हो या बिजली बिल को लेकर ऐसे में आम नागरिकों को बिजली की समस्याओं को दूर करने के लिए नई तकनीकों का उपयोग किया जाने लगा है। इस कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को लेकर ‘मोर बिजली एपÓ का दूसरा वर्जन शुरू किया है। जिसमें उपभोक्ताओं को 36 प्रकार की सेवाएं मिलेंगी।
बॉक्स
घर पर ही मिलेगी बिजली विभाग की सुविधा
प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए मोर बिजली एप दूसरा दफ्तर बन गया है और खुशी की बात है कि बिजली विभाग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां छत्तीसगढ़ी बोली में उपलब्ध होगी। बिजली एप पर मिलेगी यह सुविधाएं छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किए गये मोर बिजली एप 2.0 में 36 प्रकार की उपभोक्ता सेवाएं प्राप्त होगी, जिसमें बिल की जानकारी, गणना, दरें, बिल भुगतान सुविधाएं, जैसे ऑनलाइन भुगतान, नजदीकी भुगतान केन्द्र, पिछले दो वर्षों का बिल भुगतान विवरण, बिजली बिल हाफ योजना में प्राप्त छूट की जानकारी, विद्युत आपूर्ति तथा बिल से जुड़ी शिकायतें जैसे बिजली बंद, बिल संबंधी शिकायतें, आपातकालीन तथा विद्युत अवरोध, ट्रांसफार्मर की खराबी आदि की सुविधाएं मिलेंगी.इसके साथ ही नए बिजली कनेक्शन, नाम परिवर्तन, टैरिफ परिवर्तन, लोड बढ़ाने-घटाने, मीटर शिफ्टिंग जैसी सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. उपभोक्ता अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे. उपभोक्ता अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल जैसे- मोबाइल नम्बर जोड़ने-बदलने, ई-मेल आईडी के साथी बिजली कनेक्शन प्रोफाइल एप के माध्यम से बना पाएंगे. एसएमएस और मोबाइल एप की भाषा का चुनाव भी आसानी से हो सकेगा।

Loading

Latest News

छत्तीसगढ़ प्रदेश सदभाव पत्रकार संघ की हुई बैठक सम्पन्न

छत्तीसगढ़ प्रदेश सदभाव पत्रकार संघ की हुई बैठक सम्पन्न   दिनांक 27 मई 2025 को छत्तीसगढ़ प्रदेश सदभाव पत्रकार संघ की...

More Articles Like This